Saudi Arabia said Trump’s decision to the Jerusalemis irresponsible move– Article

0
8

Advance Call Recorder

Prince Mohammed bin Salman (file photo)

भाषा

Updated: December 7, 2017, 3:45 PM IST

यरुसलम को इजराइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले की निंदा करते हुए, सऊदी अरब ने इस कदम को अनुचित और गैर जिम्मेदाराना करार दिया है.

इस कदम से ट्रंप ने अमेरिका की विवादित शहर पर सात दशक पुरानी अस्पष्टता को खत्म कर दिया है. इससे पश्चिम एशिया में राजनयिक संकट और नए सिरे से खून-खराबा होने की आशंका उत्पन्न हो गई है.

साथ ही ट्रंप ने अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से यरुसलम स्थानांतरित करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है.

आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी ने एक सऊदी शाही अदालत के बयान के हवाले से कहा, साम्राज्य अमेरिकी राष्ट्रपति के यरुसलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के फैसले पर गहरा खेद प्रकट करता है. शाही अदालत ने ट्रंप को उनके फैसले पर  फिर से विचार करने को भी कहा.उसने कहा कि यह फैसला फलस्तीनी लोगों के ऐतिहासिक एवं स्थायी अधिकारों के खिलाफ है. बयान में कहा गया, साम्राज्य ऐसे अनुचित एवं गैर जिम्मेदाराना कदम के गंभीर परिणाम की चेतावनी पहले ही दे चुका है.

सऊदी अरब के शाह सलमान ने मंगलवार को ट्रंप को आगाह किया था कि अमेरिकी दूतावास को इजराइल के लिए यरुसलम ले जाना एक खतरनाक कदम होगा और इससे दुनिया भर में मुस्लिम नाराज होंगे. इजराइल और सऊदी अरब के बीच कोई आधिकारिक राजनयिक रिश्ते नहीं हैं.

Leave a Reply