How to impress would be mother in-law– Article

0
10


बॉयफ्रेंड की पसंद को उनकी मां की पसंद बनाया जाएं इसके लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है

News18Hindi

Updated: October 11, 2017, 12:27 PM IST

हमारा जमाना कितना ही मॉर्डन क्यों न हो जाए, लेकिन आज भी कुछ चीजें हैं जो नहीं बदली. जैसे लड़के वालों से मिलने की तैयारी, खासकर लड़के की मां से. किसी भी लड़की के लिए ससुराल के सभी सदस्यों में सबसे ज्यादा अहमियत उसकी सास रखती हैं. सास कैसी होंगी? क्या वह मुझे अपनाएंगी? उनसे मिलकर क्या कहना ठीक रहेगा? कई ऐसे सवाल है, जिनका जवाब हर लड़की खोजती हैं.

चूंकि अरेंज मैरिज में माता-पिता की पसंद शामिल होती है तो बात जरा आसान होती है, लेकिन लव मैरिज में उलझन जरा बढ़ जाती है. बॉयफ्रेंड की पसंद को उनकी मां की पसंद बनाया जाएं, इसके लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है. आप इन्हें अपनाकर उनकी चहेती बन सकती है.

सकारात्मक बनें और बताएं खूबियां
किसी भी चीज को करने से पहले उसके लिए सकारत्मक सोच रखना बहुत जरूरी है. अगर आप ये सोचकर जाएंगी कि आप खुदको अच्छा नहीं दिखा पाएंगी तो यकीन मानिए कुछ न कुछ कमी रह ही जाएगी. अपने आप पर विश्वास रखें, आपका आत्मविश्वास उन्हें पहली ही नजर में ही आपकी सारी खूबियों के बारे में बताएगा. आप हर चीज को बेहतर तरीके से उजागर कर पाएंगी.पहनावा है व्यक्तित्व का आईना
ये बात बिल्कुल सही है कि आपका पहनावा आपके बारे में बहुत कुछ बताता है. आपको साड़ी या सूट पहनना जरूरी नहीं है, लेकिन कपड़े का चुनाव उनकी मानसिकता के दायरे में हो तो बेहतर है. अगर आप खुले विचारों वाले किसी परिवार में जा रही हैं तो आप एक अच्छा और स्टाइलिश वेस्टर्न ड्रेस पहन सकती है.  लेकिन यदि उनकी सोच पुरानी है तो आप पारंपरिक परिधान ही चुनें. आप अपने बॉयफ्रेंड से भी इस बाबत सलाह ले सकती हैं.   

शब्दों का चुनाव करें ध्यान से
हर बात खुलकर कहनी सही है, लेकिन ये बात समझ लें कि शब्द बात को बना भी सकते है और बिगाड़ भी. जब किसी गंभीर विषय पर बात करने के लिए आगे बढ़ें तो इस बात का ध्यान रखें कि उनकी भावनाएं आहत न हो. अगर आप उनके विचारों को सहमत नहीं हैं तो सलीके से अपने विचार उनके सामने रखें. अगर वे ज्यादा सख्त दिखाई दें तो बेहतर होगा कि उस बारे में आपके बॉयफ्रेंड को बात करने दें.

कुछ ऐसा करके जीते दिल

  • उनके लिए कोई खूबसूरत तोहफा लें जाएं, जो उनकी रूचि से जुड़ा हो. उनकी तारीफ करें.
  • उनसे जब मिलें तो उन्हे ज्यादा सुनें, बोलें कम. इससे आप उनके बारे में बेहतर तरीके से जान पाएंगी.
  • कोशिश करें कि आपका बॉयफ्रेंड आपके साथ रहें, बात बिगड़ने पर उनका साथ मदद करेगा.
  • खूबसूरत बनकर जाएं. मां को अपने बेटे के लिए हमेशा एक सुंदर बहू की तलाश होती है.
  • अपनी खूबियों को बातों ही बातों में बता सकती है. जिससे लगे नहीं कि आप अपनी ही बढ़ाई कर रहीं है.
  • उनसे किसी बात पर वाद-विवाद करने की बजाय चुप रहना ठीक है.
  • आप उनसे उनकी पसंद और आकांक्षाओं को बारे में बात करें. वह आपको बहू के रूप में कैसे देखती हैं ये पूछे.
  • उन्हे विश्वास दिलाएं कि आप उन्हे खुश रखने की पूरी केशिश करेंगी और पूरे परिवार का ध्यान रखेंगी.
  • उनके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी पहले ही अपने बॉयफ्रेंड से लें. जिससे आपको पता हो किस बात का ख्याल रखना है.
  • सच बोलना अच्छी बात है लेकिन जो आपका रिश्ता खराब करें उस सच को राज ही रहने दें. भावनाओं में बहे, सास-बहू के रिश्ते का दायरा याद रखें.



First published: October 11, 2017

Leave a Reply