Chef is a UA film because hero is a divorcee and he smokes– Article

0
7


तलाकशुदा है हीरो इसलिए बच्चे अकेले में फिल्म नहीं देख सकते

News18Hindi

Updated: October 4, 2017, 3:23 PM IST

आप अपने बच्चों को फिल्म दिखाने कब ले जाते हैं? जब फिल्म सेंसर बोर्ड से पास हो चुकी हो, उसे ‘यू’ सर्टिफिकेट मिला हो. हालांकि फिल्म के दौरान कितने ही ऐसे सीन होते हैं, जिनमें पेरेंट्स बच्चों की आंखें बंद कर देते हैं. हिंसा, छेड़छाड़ से लेकर दुनियाभर की बुराइयों के साथ फिल्म यू सर्टिफिकेट भी पा चुकी होती है.

अभी एक ऐसी फिल्म चर्चा में है, जिसमें तलाकशुदा मर्द के सिगरेट पीने के कारण फिल्म को ‘यू’ के साथ-साथ ‘ए’ सर्टिफिकेट भी मिल गया.

हम बात कर रहे हैं शेफ फिल्म की. सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेट ने फिल्म को ए सर्टिफिकेट भी दिया क्योंकि फिल्म का नायक तलाकशुदा है और उसपर सिगरेट भी पीता है. एयरलिफ्ट के डायरेक्टर राज कृष्णा मेनन ने ये फिल्म डायरेक्ट की है. इसमें पत्नी से अलग रह रहा नायक अपने बेटे के साथ अपना रिश्ता मजबूत करने की कोशिश करता है.

पूरी फिल्म में कुछ भी अश्लील या हिंसा से भरपूर नहीं है लेकिन सेंसर बोर्ड ने पाया कि चूंकि फिल्म में रिश्ते टूटे दिखाए गए हैं लिहाजा इसे बच्चे नहीं देख सकते. या फिर अपने पेरेंट्स के साथ ही देख सकते हैं.

ऐसी कितनी ही फिल्में आई हैं और लगातार आ रही हैं, जिनमें दो मायनों वाले शब्दों की भरमार है. ऐसी फिल्में रुटीन में रही हैं, जिनमें शुरू से आखिर तक मारधाड़ वाले दृश्य हैं लेकिन उन्हें यू सर्टिफिकेट मिल जाता है. वहीं तलाकशुदा होना ऐसी बात है, जो फिल्म को सबके देखने लायक नहीं रहने देती!

सेंसर बोर्ड भी हमारी निजी जिंदगी से प्रेरित लगता है.

हम भी अपनी जिंदगी में पीरियड, पैड, सेक्स, सेक्स एजुकेशन जैसी बातों का हौवा बना देते हैं. पीरियड भले ही एक 11 साल की लड़की की जिंदगी का हिस्सा हो लेकिन उसपर बात एडल्ट टॉपिक है. ठीक ऐसे ही भले ही बच्चे रीयल लाइफ में टूटे रिश्ते देख रहे हों लेकिन रील लाइफ में ऐसा कुछ उनके मन को चोट पहुंचाएगा.



First published: October 4, 2017

Leave a Reply