4,545 dengue cases in Delhi this season|दिल्ली में इस सीजन डेंगू के आए 4,545 मामले

0
22

Advance Call Recorder

नयी दिल्ली: अक्तूबर के पहले हफ्ते में डेंगू के कम से कम 680 नये मामले सामने आने के साथ ही इस सीजन में अबतक 4,545, लोग इस बीमारी की चपेट में आए. नगर निकाय प्रशासन द्वारा जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है.

पूरे शहर के लिए आंकड़े जारी करने वाले दक्षिण दिल्ली नगर निगम (MCD) ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि शहर में सात अक्तूबर तक मलेरिया के 1,032 और चिकुनगुनिया के 638 मामले सामने आए.

रिपोर्ट के अनुसार डेंगू के कुल 4,545 मामलों में 2,152 मरीज दिल्ली के थे जबकि बाकी अन्य राज्यों के. दिल्ली में डेंगू के 2,152 मामलों में 345 अक्तूबर के हैं.

इस सीजन में डेंगू से अबतक एक मरीज की जान चली गयी. सामान्यत: मध्य जुलाई और नवंबर आखिर के बीच डेंगू के मामले सामने आते हैं , लेकिन इस साल काफी पहले से इस रोग के मामले सामने आने लगे. डॉक्टरों ने इसकी वजह मानसून का शीघ्र आगमन है.

डेंगू और चिकुनगुनिया एडीज एजिप्टी मच्छर से फैलते हैं जो साफ पानी में पनपते हैं. मलेरिया फैलाने वाला मच्छर साफ और गंदे दोनों तरह के पानी में पनपता है.

एसडीएमसी के अनुसार, दिल्ली में 1,80,687 घरों में मच्छरों के पनपने की रिपोर्ट है.

पिछले साल एम्स समेत विभिन्न अस्पतालों में डेंगू से कम से कम 21 लोगों के मरने की रिपोर्ट थी. हालांकि आधिकारिक आंकड़ा 10 था.

Leave a Reply