समझें ‘No Bra Day’ का असली महत्व, ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाने को मनाया जाता है इसे

0
30

Advance Call Recorder

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे कॉमन कैंसर है. महिलाओं में ये मौत का पांचवा सबसे बड़ा कारण भी है. इसी के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए मनाया जाता है ‘No Bra Day’.

आज के दिन महिलाओं को ब्रा न पहनने को प्रेरित किया जाता है. कुछ लोगों को ये अटपटा लगता है, लेकिन अब दुनिया भर में इस दिन को महत्व दिया जाने लगा है.

ये दिन Breast Cancer Awareness Month के बीचो-बीच मनाया जाता है. ये 2011 से शुरू हुआ है और सोशल मीडिया के ज़रिये इससे लोग जुड़ते गए. इस अभियान का उद्देश्य ब्रेस्ट कैंसर के प्रति लोगों को जागरुक करना और महिलाओं को Self-Examinations के लिए प्रेरित करना है.

अगर सही समय पर ब्रेस्ट कैंसर का पता चल जाये, तो मरीज़ का बचना मुमकिन होता है. इसीलिए इसके लिए जागरुक होना बेहद ज़रूरी है.

जो लोग इस दिन ब्रा के बिना बाहर नहीं जाना चाहते, वो कुछ पर्पल रंग का पहन कर भी इसका हिस्सा बन सकते हैं. Mammogram स्क्रीनिंग के द्वारा ब्रेस्ट कैंसर का पता बहुत पहले लगाया जा सकता है. मरीज़ और डॉक्टर द्वारा पता चलने से दो साल पहले ही ये कैंसर का पता लगा सकता है. 2014 से तीस देशों में इस दिन को मनाया जाता है.

Feature Image: Metro

Source: Thesun

Leave a Reply