भारतीय महिला टीम ने भी पाक को पीटा, एशिया कप टी20 खिताब जीता– Article

0
32


बैंकॉक। भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की तर्ज पर ही विजय अभियान जारी रखते हुए महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान महिला टीम को करारी शिकस्त देकर एशिया कप अपने नाम कर लिया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर एशिया कप टी20 टूर्नामेंट जीता है। भारत 20 ओवर में पांच विकेट पर 121 रन बनाए थे।

भारतीय महिला क्रिकेटरों ने आज यहां एशिया कप में अपना दबदबा जारी रखते हुए चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पराजित कर छठे चरण में छठा खिताब अपनी झोली में डाला। अनुभवी मिताली राज ने नाबाद 73 रन की पारी खेली जिससे भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 121 रन बनाए। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले मिताली को टी20 कप्तानी से हटा दिया गया था।



File photo (getty images)

इसके बाद गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को छह विकेट पर 104 रन ही बनाने दिये और टीम को 17 रन से जीत दिलायी। गेंदबाजी में स्टार एक बार फिर बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट रहीं जिन्होंने अपने चार ओवर में 22 रन देकर दो विकेट चटकाए।

यह दूसरी बार है जब भारत ने टूर्नामेंट में पाकिस्तान को शिकस्त दी हो, लीग चरण में उसने पांच विकेट से जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम इससे पहले फाइनल तक के सफर तक पांच मैचों में पराजित नहीं हुई।

भारतीय टीम के लिये यह एक तरह से बदला चुकता करने जैसा था जो मार्च में घरेलू मैदान पर विश्व टी20 के दौरान पाकिस्तान से पराजित हो गई थी। हाल में आईसीसी ने पाकिस्तान के साथ नहीं खेलने के लिये उनके छह अंक काट दिए थे।

इस यादगार जीत से भारतीय टीम ने इस महाद्वीप की प्रतियोगिता में अपना शानदार रिकार्ड भी कायम रखा जिसने अभी तक हुए छह चरण में सभी में खिताब अपने नाम किया है। हालांकि 2004 से शुरू हुए पहले चार चरण 50 ओवर के प्रारूप में खेले गये थे और इसके बाद दो चरण छोटे प्रारूप में खेले गये। पिछला चरण 2012 में ग्वांग्झू में खेला गया था और फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर ट्राफी अपने नाम की थी।

स्कोर 

भारत: मिताली राज नाबाद 73 रन। स्मृति मंधाना 06 रन। सभिनेनी मेघना 09 रन। वेदा कृष्णमूर्ति 02  रन। हरमनप्रीत कौर 05 रन। झूलन गोस्वामी 17 रन।

 



First published: December 4, 2016

<!–

–>

Leave a Reply