‘इनसाइड आउट’ को बच्चों से ज्यादा बड़े एंजॉय करेंगे– Article

0
6


हॉलीवुड एनिमेशन फिल्म ‘इनसाइड आउट’ पिक्सर फिल्म्स की कड़ी में लेटेस्ट फिल्म है।

राजीव मसंद

राजीव मसंद

| News18India.com

Updated: June 28, 2015, 12:19 PM IST

नई दिल्ली। हॉलीवुड एनिमेशन फिल्म ‘इनसाइड आउट’ पिक्सर फिल्म्स की कड़ी में लेटेस्ट फिल्म है। ‘इनसाइड आउट’, जो इस स्टूडियो की बेस्ट फिल्में ‘टॉय स्टोरी’, ‘वॉल-ई’ और ‘अप’ के साथ साथ रैंक होती हैं। ये इस स्टूडियो की सबसे साहसी फिल्म भी है। आखिर ये नई फिल्म आपको 11 साल की बच्ची के दिमाग के अंदर ले जाती है। ये छोटी बच्ची है राइली। राइली की छोटी सी पर्फेक्ट दुनिया तब बदल जाती है जब वो अपने पेरेंट्स के साथ मिनिसोटा से सन फ्रांसिको शिफ्ट होती है। जाहिर तौर पर वो एड्जस्ट करने की कोशिश कर रही है। नया स्कूल, नए दोस्त और हर बात पर नजर रखने वाले नर्वस पेरेंट्स।

पर असल ड्रामा राइली के दिमाग में चल रहा है जो किसी कंट्रोल रूम जैसा है जहां हमें पांच एमोशन्स से मिलवाया जाता है: जॉय- जिसकी आवाज दी है एमी पोएहलर ने, फियर- जिसकी आवाज दी है बिल हेडर ने, एंगर- जिसकी आवाज दी है लूईस ब्लैक ने, डिजगस्ट- जिसकी आवाज दी है मिंडी केलिंग ने और सैडनेस- जिसकी आवाज दी है फाइलेस स्मिथ ने। ये पूरा ग्रुप जिसकी लीडर है जॉय, राइली के मूड्स के लिए जिम्मेदार हैं जो अक्सर आपस में ही लड़ते रहते हैं खुद को बेहतर साबित करने के लिए। पर वो राइली की कोर मेमोरीज का भी पूरा ध्यान रखते हैं, जिससे उसकी पर्सनेलिटी डिवेलप हो रही है।

ये राइली के दिमाग में एक खूबसूरत दुनिया है। ये बड़े और इंटेलिजेंट आइडियास हैं- खासतौर पर इसकी यंग ऑडियन्स के लिए और को-राइटर/डायरेक्टर पीट डॉक्टर दिमाग के काम करने की प्रक्रिया में कुछ अनदेखे कॉन्सेप्ट्स को भी विश्वास करने लायक बनाते हैं। जब जॉय और सैडनेस अचानक से गायब हो जाते हैं, तो बाकी टीन नेगेटिव एमोशन्स चार्ज लेते हैं जिसकी वजह से राइली शांत और दुखी हो जाती है।

इस तरह के इंटेलेक्चुयल प्रेमिस को पर्दे पर उतारने के लिए खास टैलेंट और समझ की जरूरत है। ‘इनसाइड आउट’ एक ब्राइट, वाइब्रेंट और बेहतरीन एनिमेशन के साथ बनी फिल्म है जो ईमानदार है, भावुक है और कई जगहों पर बेहद मजेदार है।बचपने को एंजॉय करने के लिए दुख की अहमियत और मासूमियत का खो जाना, ऐसे अहम मुद्दों को उजागर करने के लिए फिल्म मेकर्स कुछ खट्टी-मीठी टोन का इस्तेमाल करते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि ये फिल्म आपको खूब सारी हंसी देगी, पर कुछ जगहों पर आंसुओं के लिए भी तैयार रहिए। बाद में मत कहइएगा कि मैने बताया नहीं। पर बड़े इस फिल्म को बच्चों से ज्यादा एंजॉय करेंगे। मैं ‘इनसाइड आउट’ को पांच में से चार स्टार देता हूं। ये एक अनोखी कहानी बताने का बोल्ड अंदाज है।

 



First published: June 28, 2015

Leave a Reply